पराविज्ञान पर वैज्ञानिक शोध व चुनौतियाँ

सन 1922 में ‘साइंटिफिक अमेरिकन‘ पत्रिका ने घोषणा की थी कि जो कोई भी जांच के दायरे में आकर १. आत्मा की फोटो लेगा या २. किसी भी अलौकिक शक्ति का प्रदर्शन करेगा, उसे वह 2,500 US$ ईनाम के रूप में देगी! सबसे पहले जॉर्ज वालेंटीन की जांच की गयी, जिसे जाँच टीम के द्वारा धोखा करते हुए पकड़ लिया गया और वह ईनाम नहीं जीत पाए! तब से लेकर अभी तक दुनियाभर के पचासों व्यक्तियों और संगठनों नें इस प्रकार के ईनाम की घोषणा की, मगर आज तक ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं हुआ, जो किसी भी व्यक्ति या संगठन से ईनाम की रकम जीत सका हो! हालाँकि चुनौती हजारों लोग स्वीकार चुके हैं, मगर सब कुछ तय करने के बाद प्रदर्शन के समय उनमें से कई आते ही नहीं, कुछ अलग अलग प्रकार के बहाने बनाते हैं, कुछ जवाब ही नहीं देते, और कुछ धोखा करते हुए पकड़ लिए जाते हैं! मतलब इन 92 वर्षो में (सन 2014 तक) ऐसा एक भी बाशिंदा नहीं मिला जिसका दावा सच निकला हो! ऊपरी नजर से देखने में सीधे-सीधे यह बात सिद्ध हो जाती है कि जितने भी व्यक्ति ऐसा दावा करते हैं, वो सभी धोखा करते हैं, उनके पास कोई अलौकिक शक्ति नहीं होती!

 जॉर्ज वालेंटीन (George Valiantine) सन 1920 के आसपास चर्चा में आये क्योंकि इन्होने दावा किया था कि एलिएंस धरती पर आते हैं और उनका हाक चीफ और कोकम (Hawk Chief and Kokum) नाम के देवदूतों (Spirit-Guides) से संपर्क है!

सन 1882 में United Kingdomमें Society for Psychical Research नाम से अपने प्रकार की संसार की पहली संस्था का जन्म हुआ, जिसका उद्देश्य विभिन्न प्रकार के अलौकिक चमत्कारों व परामनोवैज्ञानिक विषयों के सम्बन्ध में शोध करना था! यह संस्था आज भी सक्रिय है, इसके हजारों सदस्यों नें आजतक ढ़ेरों शोध किये हैं, और विभिन्न प्रकार के दावों की सच्चाई सामने लायी है जिसका निष्कर्ष है कि इन सभी घटनाओं के पीछे एक वैज्ञानिक कारण होता है, अलौकिक जैसी कोई भी चीज नहीं होती! इस संगठन की स्थापना के बाद इस विषय में शोध और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए समय-समय पर दुनियाभर में सैकड़ों संगठनों का जन्म हुआ! जिनमे से कुछ प्रमुख संगठनों के नाम इस प्रकार हैं

अमेरिका

  1. Center for Inquiry
  2. Committee for Skeptical Inquiry
  3. Independent Investigations Group
  4. James Randi Educational Foundation
  5. New England Skeptical Society
  6. The Skeptics Society

यूरोप

  1. Swedish Skeptics’ Association
  2. Hungarian Skeptical Society
  3. Irish Skeptics Society
  4. Italian Committee for the Investigation of Claims of the Paranormal
  5. Edinburgh Skeptics Society
  6. Merseyside Skeptics Society

भारत

  1. Federation of Indian Rationalist Associations
  2. Kerala Yukthivadi Sangham
  3. Maharashtra Andhashraddha Nirmoolan Samiti
  4. Science and Rationalists’ Association of India
  5. Dakshina Kannada Rationalist Association
  6. Tarksheel Society

अन्य

  1. Australian Skeptics
  2. Young Australian Skeptics
  3. Centre for Inquiry Canada
  4. New Zealand Skeptics
  5. Richard Dawkins Foundation for Reason and Science
  6. Brazilian society of skeptics and rationalists

पुनः ध्यान दें, इस सूची में सौ से अधिक संगठन हैं, यहाँ केवल कुछ महत्वपूर्ण संगठनों को नामांकित किया गया है! इन संगठनों का कार्य परामनोवैज्ञानिक विषयों पर शोध करना है! इन सभी के शोध का बस एक ही निष्कर्ष है, कि कुछ भी अलौकिक नहीं होता! हर घटना के पीछे एक कारण होता है, जिसकी व्याख्या वर्त्तमान वैज्ञानिक नियमों से की जा सकती है! तब भी कुछ साधूसन्यासी, ज्योतिषपण्डे और अलौकिक शक्तियों का दावा करने वाले दुसरे लोग लोगों को झूठ बोलकर भ्रमित करते हैं और चालबाजी से उन्हें कुछ न कुछ ऐसा करके दिखा देते हैं जिससे लोगों को उनपर विश्वास हो जाता है! ऐसे लोग हमेशा इन संगठनों से बचने की कोशिश करते हैं! कई बार ऐसे लोगों को इन संगठनों के द्वारा अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने का न्यौता भी दिया जाता है, मगर ये कभी भी उसका जवाब तक नहीं देते!

लोगों को इन जैसे धूर्तों के चंगुल से बचाने के लिए इनमें से आधे संगठनों ने ईनाम की घोषणा भी की हुई है! उनके ईनाम की धनराशी इतनी अधिक है, की अगर एक भी आदमी जीत जाए तो उनका संगठन ही बंद हो जाए, मगर न ही आजतक कोई जीत सका है और न ही कोई जीत पायेगा, क्योंकि कोई चमत्कार होता ही नहीं है! ईनाम देनें वाले कुछ बड़े संगठनों की सूची इस प्रकार है

भारत में

  1. तर्कशील सोसाइटी, पंजाब : एक करोड़ रूपए
  2. पबीर घोष : पचीस लाख रूपए
  3. Humanist Rationalist Association, Godhra: 50 लाख रूपए यह सिद्ध करने पर कि भूत होते हैं! [TOI]

भारत से बाहर

  1. James Randi Educational Foundation : दस लाख अमेरिकी डॉलर
    Update: जेम्स रांडी के रेटायर हो जाने के कारण जेम्स रांडी फ़ाउंडेशन के बोर्ड ने इस चैलेंज को बंद करने का फ़ैसला लिया है। अब यह बोर्ड प्रतिवर्ष लगभग एक लाख डालर विश्व भर की उन संस्थाओं को दान में देगा जो अंधविश्वास को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
  2. Australian Skeptics : एक लाख आस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 50 लाख रूपए) [बीस हज़ार डॉलर उसे जो किसी का नाम घोषित करेगा तथा अस्सी हज़ार डॉलर उसे जो चुनौती पूरी करेगा. अगर किसी स्थिति में व्यक्ति अपना नाम खुद घोषित करता है, तो उसे ही पूरे एक लाख डॉलर मिलेंगे!] यह केवल आस्ट्रेलिया के नागरिकों के लिए ही है।
  3. Stuart Landsborough : 1,00,000 NZ$ (करीब 51 लाख रूपए)
  4. The Independent Investigations Group : 1,00,000 US$ (करीब 65 लाख रूपए) इसके अलावा उस व्यक्ति को 5000 US$ जो ऐसे किसी चमत्कारी व्यक्ति का पता बताएगा।
  5. Daniel Zepeda : 20,000 MX$ (करीब पांच लाख रूपए)
  6. Les Sceptiques du Québec : 10,000 CAD$ (करीब पांच लाख रूपए)
  7. Harry Houdini Prize : 1,000,000 RUB (क़रीब 12 लाख रुपए)

यहाँ सिर्फ दस संस्थानों के नाम और उनके द्वारा दी जाने वाली ईनाम की धनराशि लिखी गयी है! अगर आप उनकी चुनौती स्वीकार करना चाहें, तो उनके नाम पर क्लिक करके उनके घोषणा पृष्ठ पर पहुँच सकते हैं, मैंने सभी की डायरेक्ट लिंक लगा दी है! इसके अलावा अभी और भी कई सारे संस्थान हैं, मगर आप केवल इन दस से ही करीब तीन करोड़ रूपए कमा सकते हैं, यदि आपके पास एक भी अलौकिक शक्ति है! 

आप इतनी देर से सोंच रहे होंगे कि ईनाम तो ठीक है, मगर इसे जीता कैसे जाए? वैसे तो ये सभी पुरस्कार किसी भी एक ऐसे चमत्कार को दिखाकर प्राप्त किये जा सकते हैं, जिसमें कोई चालबाजी न की गयी हो, जो अलौकिक हो! मगर यदि आप या आपका कोई परिचित देव पुरुष, संत, योगी, सिद्ध गुरु, स्वामी या अन्य दुसरे जिन्होंने आत्मिक क्रिया कलापों से या परमात्मा की शक्ति से शक्ति प्राप्त की हो, वह निम्नलिखित में से किसी भी एक का प्रदर्शन करके ईनाम की रकम जीत सकते हैं-

  1. जो सील बंद करेंसी नोट का क्रमांक पढ़ सकता हो!
  2. जो किसी करेंसी नोट की ठीक नक़ल पैदा कर सकता हो!
  3. जो जलती हुई आग पर, अपने देवता के सहारे आधे मिनट से अधिक तक नंगे पैर खड़ा हो सकता हो!
  4. ऐसी वस्तु, जिसकी मांग की जाए, हवा से पैदा कर सकता हो!
  5. मानसिक शक्ति से किसी वस्तु को हिला या मोड़ सकता हो!
  6. टेलीपैथी के माध्यम से किसी दुसरे व्यक्ति के विचार पढ़ सकता हो!
  7. प्रार्थना, आत्मिक शक्ति, गंगा जल या पवित्र राख से अपने शरीर के किसी अंग को एक इंच बढ़ा सकता हो!
  8. जो योग शक्ति से हवा में उड़ सकता हो!
  9. जो योग शक्ति से पांच मिनट के लिए अपनी नब्ज रोंक सकता हो!
  10. पानी के ऊपर पैदल चल सकता हो!
  11. अपना शरीर एक स्थान पर छोड़कर दुसरे स्थान पर प्रकट कर सकता हो!
  12. योग शक्ति से अपनी श्वसन क्रिया तीस मिनट तक रोंक सकता हो!
  13. रचनात्मक बुद्धि का विकास करे! भक्ति या अज्ञात शक्ति से आत्म ज्ञान प्राप्त करे!
  14. पुनर्जन्म के कारण कोई अद्भुद भाषा बोल सकता हो!
  15. ऐसी आत्मा या प्रेत को पेश कर सके जिसकी फोटो ली जा सके!
  16. फोटो लेने के उपरांत फोटो से गायब हो सकता हो!
  17. किसी वस्तु का भर बढ़ा सकता हो!
  18. ताला लगे कमरे में से अलौकिक शक्ति से बाहर आ सकता हो!
  19. किसी छिपी हुई वस्तु को खोज सकता हो!
  20. पानी को शराब या पेट्रोल में परिवर्तित कर सकता हो!
  21. शराब को खून में परिवर्तित कर सकता हो!
  22. ज्योतिषियों के लिए विशेष : ऐसे ज्योतिषी एवं पण्डे जो यह कहकर लोगों को गुमराह करते हैं कि ज्योतिष और हस्त रेखा एक विज्ञान है, वह भी इस ईनाम को जीत सकते हैं अगर वे दस हस्त चित्रों या दस ज्योतिष पत्रिकाओं को देखकर आदमी और औरत की अलग अलग संख्या, जीवित और मृत लोगों की अलग अलग संख्या, और उन सभी के जन्म का ठीक समय व स्थान, अक्षांशरेखांश के साथ बात दें! इसमें पांच प्रतिशत की गलती माफ़ होगी!

उपरोक्त सभी 22 चुनौतियाँ डा. अब्राहम कोवूर नें सन 1963 में दी थीं, जिनमे से एक को भी पूरा करने वाले को वो बदले में एक लाख श्रीलंकन रूपए, जो उनकी जिंदगी भर की सारी कमाई थी, देने को तैयार थे! उनकी यह घोषणा उस समय दुनिया भर के सभी समाचार पत्रों में छपी थी! यह चुनौती उनकी म्रत्यु तक जारी रही, मगर कोई भी इसे जीत न सका! 1978 में उनकी म्रत्यु के बाद बसवा प्रेमानंद ने उनकी चुनौती को एक लाख भारतीय रूपए के रूप में चालू रखा! मगर 2009 में उनकी म्रत्यु भी हो गयी, मगर फिर भी इसे कोई न जीत सका! फिर दो वर्षो बाद अब्राहम कोवूर द्वारा श्रीलंका में स्थापित की गयी Sri Lanka Rationalist Association ने 2012 में उनकी चुनौती को दस लाख श्रीलंकन रूपए के ईनाम के साथ पुनः प्रारंभ कर दिया, जो कि अभी तक चल रही है! वहीँ दूसरी तरफ 1984 में मेघराज मित्र की अध्यक्षता में गठित ‘तर्कशील सोसाइटी, पंजाब‘ ने भी डा. कोवूर की चुनौती को अपने गठन के बाद से ही प्रारंभ रखा! ईनाम की रकम को बढ़ाते हुए आज 2014 में तर्कशील सोसाइटी ने इसे एक करोड़ रूपए तक बढ़ा दिया है! मगर आजतक कोई भी व्यक्ति इनमे से एक रूपए भी नहीं कमा पाया है!

इस पोस्ट की समाप्ति डॉ. कोवूर के ही कथन से करते हैं

“जो मनुष्य अपने चमत्कारों की पड़ताल करने की आज्ञा नहीं देता, धोखेबाज होता है! जिसमें चमत्कारों की पड़ताल करने का सहस नहीं होता, वह अन्धानुयायी होता है! जो बिना पड़ताल किये ही विश्वास कर लेता है, वह मूर्ख होता है!